Begin typing your search above and press return to search.

एथलेटिक्स

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए 37 सदस्यीय एथलेटिक्स दल की घोषणा

एएफआई की चयन समिति द्वारा चुनी गई 37 सदस्यीय टीम में 18 महिला खिलाड़ी हैं

Neeraj Chopra
X

नीरज चोपड़ा 

By

Bikash Chand Katoch

Published: 16 Jun 2022 6:25 PM GMT

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारत की 37 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम की घोषणा कर दी है। ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता जेवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा इसकी अगुआई करेंगे। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने इसकी सूचना दी। भारत को 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स के एथलेटिक्स इवेंट में एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य मिला था। स्वर्ण नीरज चोपड़ा ने ही जीता था। बर्मिंघम राष्ट्र्मंडल खेलों का आयोजन 28 जुलाई से 8 अगस्त तक होगा।

एएफआई अध्यक्ष आदिल सुमारिवाला ने कहा कि उन्हें दल पर पूरा भरोसा है और वह इन खेलों में अच्छा प्रदर्शन करेगा। दल में नीरज चोपड़ा, डीपी मनु और रोहित यादव के रूप में तीन जैवलिन थ्रोअर शामिल किए गए हैं। साथ ही अब्दुल्लाह अबूबकर, प्रवीण चित्रावल और एल्डहोज पॉल के रूप में तीन तिहरी कूद खिलाडिय़ों को टीम में जगह दी गई है। एएफआई की चयन समिति द्वारा चुनी गई 37 सदस्यीय टीम में 18 महिला खिलाड़ी हैं, जिसमें स्टार धाविकाएं हिमा दास और दुती चंद भी शामिल हैं।

सुमारिवाला ने कहा कि हम भारतीय ओलंपिक संघ से अनुरोध कर रहे हैं कि हमारा कोटा एक-एक करके बढ़ाया जाए और कुछ एथलीटों के लिए मान्यता हासिल करने में सहायता की जाए। हमने खेलों से पहले उनकी फिटनेस और फॉर्म को साबित करने के लिए कुछ विषयों का भी चयन किया है। उन्होंने कहा कि शॉट पुटर तजिंदरपाल सिंह तूर को कजाकिस्तान में अच्छा प्रदर्शन करना होगा, जबकि अमोज जैकब को उनकी रिकवरी और फिटनेस स्तर के आधार पर चुना गया है।

पैदल चाल खिलाडी अनुभवी संदीप कुमार और विश्व अंडर 20 चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित खत्री को टीम में जगह दी गयी है।

चयनकर्ताओं ने पुरुष 4x400 मीटर रिले टीम का भी चयन किया है। हालाँकि महिला 4x400 मीटर रिले टीम, जिसमे की भारत कई वर्षो से बेहतरीन करता आ रहा है को शामिल नहीं किया गया है। हाल में आठवीं बार अपना 3000 मीटर स्टीपलचेज राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने वाले अविनाश साबले और पिछले महीने दो बार 100 मीटर का अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने वाली ज्योति याराजी को भी टीम में जगह मिली है। चेन्नई में हाल में राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में 14.14 मीटर के प्रयास के साथ त्रिकूद में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने वाली ऐश्वर्या बाबू भी टीम का हिस्सा हैं।

200 मीटर में राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक अमलान बोरगोहेन टीम में जगह नहीं बना पाए क्योंकि वह एएफआई द्वारा तय कॉमनवेल्थ गेम्स का क्वालीफाइंग स्तर हासिल नहीं कर पाए। चुने गए कुछ खिलाड़ियों को हालांकि बर्मिंघम खेलों से पहले अपनी फॉर्म और फिटनेस हासिल करनी होगी। चक्का फेंक की अनुभवी खिलाड़ी सीमा अंतिल पूनिया को उनके पिछले प्रदर्शन को देखते हुए पांचवीं बार कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने का मौका दिया गया है। उन्हें अमेरिका में प्रतियोगिता के दौरान एएफआई द्वारा तय क्वालीफाइंग स्तर हासिल करना होगा। पूनिया ने अब तक चारों बार कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीते हैं।

टीम:

पुरुष: अविनाश साब्ले (3000 मीटर स्टीपलचेज), नितेंदर रावत (मैराथन), एम श्रीशंकर और मोहम्मद अनीस याहिया (लंबी कूद), अब्दुल्ला अबुबाकर, प्रवीण चित्रावेल और एल्दोसे पॉल (त्रिकूद), तेजिंदरपाल सिंह तूर (गोला फेंक); नीरज चोपड़ा, डीपी मनु और रोहित यादव (जेवलिन थ्रो), संदीप कुमार और अमित खत्री (पैदल चाल); अमोज जैकब, नोह निर्मल टॉम, अरोकिया राजीव, मोहम्मद अजमल, नागनाथन पांडी और राजेश रमेश (4x400 मीटर रिले)।

महिला: एस धनलक्ष्मी (100 मीटर और 4x100 मीटर रिले), ज्योति याराजी (100 मीटर बाधा दौड़), ऐश्वर्या बी (लंबी कूद और त्रिकूद) और एंसी सोजन (लंबी कूद), मनप्रीत कौर (गोला फेंक), नवजीत कौर ढिल्लों और सीमा अंतिल पूनिया (चक्का फेंक), अन्नु रानी और शिल्पा रानी (जेवलिन थ्रो), मंजू बाला सिंह और सरिता रोमित सिंह (तार गोला फेंक), भावना जाट और प्रियंका गोस्वामी (पैदल चाल), हिमा दास, दुती चंद, श्रावणी नंदा, एमवी जिलाना और एनएस सिमी (4x100 मीटर रिले)।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it