Begin typing your search above and press return to search.

एथलेटिक्स

ओलंपिक टलने से तैयारी का अधिक समय मिलेगा: के टी इरफान

ओलंपिक टलने से तैयारी का अधिक समय मिलेगा: के टी इरफान
X
By

Press Trust of India

Updated: 2022-04-15T12:59:22+05:30

पैदल चाल के एथलीट के.टी इरफान को कोविड-19 महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक खेलों के टलने से कोई शिकायत नहीं है क्योंकि इससे उन्हें तैयारी करने का अधिक समय मिल जाएगा। तीस साल के इरफान ने पिछले साल एशियाई पैदल चाल चैम्पियनशिप में 20 किलोमीटर स्पर्धा में चौथा स्थान हासिल करने के बाद दूसरी बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था।

इरफान ने पीटीआई से कहा, ''यह अच्छा है कि यह (टोक्यो खेलों) स्थगित हो गये। हम इसके मुताबिक अभ्यास कर सकते हैं और पदक जीतने के करीब पहुंच सकते है। पैदल चाल एक तकनीकी से जुड़ा है इसलिए मुझे इस पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का समय मिलेगा। इससे हमें अगले साल बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।'' ओलंपिक में लक्ष्य के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ''मेरा मुख्य उद्देश्य पदक जीतना है। रियो ओलंपिक के समय मैं चोटिल हो गया था। लंदन में भी मेरे पास पदक जीतने का मौका था। इरफान ने 2012 लंदन ओलंपिक में 1 घंटा 20 मिनट 21 सेकंड के राष्ट्रीय रिकॉर्ड समय के साथ 10 वां स्थान हासिल किया। वह 2016 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे थे।

इरफान ने कहा, ''अगर मैं ज्यादा मेहनत करता हूं तो पदक मिलने की संभावना है। मैंने मानसिक रूप से खुद को तैयार किया है और पदक जीतने का लक्ष्य बनाया है।'' कोविड-19 महामारी के कारण भारत में 21 दिन का राष्ट्रव्यापी बंद है। इस बीमारी की चपेट में आने से दुनिया भर में 90,000 से अधिक लोग मारे गए हैं जिसमें भारत में मृतकों की संख्या 199 हैं। राष्ट्रव्यापी बंद के कारण इरफान बेंगलुरु के भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) केन्द्र के अपने छात्रावास में तक सीमित है। केरल के इस खिलाड़ी ने कहा, ''इस केन्द्र के परिसर के बाहर अभ्यास करने के लिए अच्छी जगह है। राष्ट्रव्यापी बंदी के कारण हम परिसर से बाहर नहीं जा सकतें। उन्होंने कहा, '' हमें निर्देश दिया गया है कि समूह में अभ्यान ना करे, अकेले अभ्यास करे। मैं घर के अंदर रस्सी कूद से अभ्यास करने के अलावा कभी कभी परिसर के अंदर ही पैदल चाल का अभ्यास करता हूं।''

Next Story
Share it