मंगलवार, नवम्बर 24, 2020
होम एथलेटिक्स मेरा लक्ष्य 90 मीटर के मार्क को हासिल करना है-नीरज चोपड़ा

मेरा लक्ष्य 90 मीटर के मार्क को हासिल करना है-नीरज चोपड़ा

भारतीय स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने हाल ही में आगामी टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल किया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुई ओलंपिक क्वालीफायर प्रतियोगिता में 87.86 मीटर भाला फेंका और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया।

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (आईएएफ) ने नीरज के ओलंपिक का टिकट पाने की पुष्टि की थी। इस प्रतियोगिता में कुल पांच खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया, जिसमें एक अन्य भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी रोहित यादव भी शामिल थे। हालांकि रोहित ओलंपिक मार्क को पार नहीं कर सके और 77.61 मीटर भाला फेंककर दूसरे स्थान पर रहे। इसके अलावा अन्य तीन खिलाड़ी फ़्रांस के थे, जो 70 मीटर का मार्क भी पार नहीं कर सके।

Neeraj Chopra
नीरज चोपड़ा

द ब्रिज‘ ने नीरज से खास बातचीत की, जिसमें उन्होंने अपनी तैयारियों के बारे में बताया। लम्बे समय से मैदान से दूर रहे नीरज ने द ब्रिज से कहा, “हां, मैं डेढ़ साल के बाद एक प्रतियोगिता खेल रहा था। हालाँकि मैं नर्वस नहीं था, लेकिन प्रतिस्पर्धा के माहौल में पटरी पर लौटना एक अलग एहसास था, जो उस माहौल से बिल्कुल अलग है जिसमें मैं प्रशिक्षण लेता हूँ। मैं अपने थ्रो से बहुत सतर्क और सावधान था।  मैंने शुरू में धीरे-धीरे बंद करना शुरू किया, और मेरी पहली तीन फेंक 81-82 मीटर के आसपास थी। जब मैंने अपना आत्मविश्वास हासिल किया, तो मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया।”

नीरज चोपड़ा ओलंपिक पदक की भारत की आस हैं। वह खुद जानते हैं कि पूरा देश उनसे पदक की अपेक्षायें कर रहा है। अपनी ओलंपिक तैयारियों को लेकर उन्होंने कहा, “मैं ओलंपिक पदक के बारे में कुछ नहीं कह सकता। यह किसी विशेष दिन और किसी विशेष समय पर निर्भर करता है। मेरा लक्ष्य 90-मीटर के निशान को हासिल करना है और उम्मीद है कि तब मुझे ओलंपिक में पोडियम फिनिश मिल सकता है।”

नीरज ने इस उपलब्धि के बाद ख़ुशी जाहिर करते हुए ट्वीट किया और अपने चाहने वालों का धन्यवाद दिया था। चोट के बाद वापसी कर रहे नीरज ने ट्वीट कर कहा था, “प्रतियोगिता में वापस आने से शानदार लग रहा है। आपकी शुभकामनाओं और हमेशा मेरा साथ देने के लिए आप सभी का शुक्रिया।”