सोमवार, सितम्बर 28, 2020
होम एथलेटिक्स वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप: अविनाष साब्ले ने बनाया नया रिकॉर्ड, पदक से चूके...

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप: अविनाष साब्ले ने बनाया नया रिकॉर्ड, पदक से चूके लेकिन हासिल किया टोक्यो का टिकेट

भारत के लिए क़तर की राजधानी दोहा में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शुक्रवार की रात शानदार रही, जब भारत के ‘नाटकीय नायक’ अविनाष साब्ले ने अपने प्रदशर्न से न सिर्फ़ दिल जीता, बल्कि रिकॉर्ड भी तोड़ डाला और साथ ही साथ टोक्यो 2020 के लिए भी क्वालिफ़ाई कर गए हैं। साब्ले ने अपने ही बनाए राष्ट्रीय रिकॉर्ड को दोबारा ध्वस्त कर डाला।

अविनाष साब्ले ने अपने ही बनाए राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ते हुए टोक्यो का टिकेट हासिल किया

3000 मीटर स्टीपल चेज़ इवेंट में 25 वर्षीय इस धावक ने सभी को चौंकाते हुए 8 मिनट और 21.37 सेकंड्स में अपना इवेंट पूरा किया और इस तरह उन्होंने इसी इवेंट के पहले राउंड हीट में बनाए 8:25.23 सेकंड्स को भी पीछे छोड़ डाला। इस तरह उन्हें टोक्यो 2020 ओलंपिक का टिकेट भी मिल गया, क्योंकि ओलंपिक में क्वालिफ़ाई करने के लिए 8:22.0 सेकंड्स की ज़रूरत थी जिसे उन्होंने हासिल कर लिया। हालांकि साब्ले को पदक नहीं मिल पाया क्योंकि वह फ़ाइनल में 13वें स्थान पर रहे, जो अपने आप में किसी भारतीय के लिए गर्व की बात है।

EXCLUSIVE: ड्राइवर के बेटे से नवीन एक्सप्रेस बनने की कहानी, नवीन कुमार की ज़ुबानी

इससे पहले महाराष्ट्र के मंडवा के रहने वाले इस धावक की फ़ाइनल में एंट्री भी बहुत ही नाटकीय अंदाज़ में हुई थी, जब यूथोपिया के धावक की वजह से वह लड़खड़ाते हुए गिर गए थे, जिसके बाद भी वह उठकर दोड़ते रहे और अपनी रेस भी कंपलीट की थी। लेकिन पहले IAAF ने उन्हें गिरने की वजह से डिस्कवालिफ़ाई कर दिया था, फिर भारत की अपील के बाद उनकी दौड़ को सही माना गया और उन्हें फ़ाइनल का टिकेट मिल गया था।

वीडियो: कैसे अविनाष साब्ले गिरे थे और फिर नाटकीय अंदाज़ में फ़ाइनल में पहुंचे

साब्ले के अलावा शुक्रवार की देर रात भारत के दो धावकों की चुनौती 20 किलोमीटर रेस वॉक में भी थी, जिसमें के टी इरफ़ान और देवेन्दर सिंह हिस्सा ले रहे थे। दोनों ही भारतीय धावकों ने इस इवेंट में प्रभावशाली प्रदर्शन किया, इरफ़ान ने जहां अपनी रेस पूरी करते हुए 26वां स्थान हासिल किया, तो 1:41.48 की टाइमिंग के साथ देवेन्दर 35वें स्थान पर रहे। आपको बता दें कि इरफ़ान पहले ही टोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए क्वालिफ़ाई कर चुके हैं।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के आज के मुक़ाबले:

मेंस जेवलीन थ्रो, क्वालिफ़िकेशन राउंड, शिवपाल सिंह

विमेंस 4×400 मीटर रिले – भारतीय टीम इवेंट

मेंस 4×400 मीटर रिले – भारतीय टीम इवेंट

मेंस मैराथन, फ़ाइनल राउंड – थोनाकल गोपी