शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम अन्य 2019 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप: भारत की अनु रानी ने रचा इतिहास, अपना...

2019 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप: भारत की अनु रानी ने रचा इतिहास, अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर बनाई फ़ाइनल में जगह

सोमवार की रात भारतीय खेल प्रेमियों के लिए क़तर की राजधानी दोहा से एक बार फिर ख़ुशियां लेकर आई जब जेवलिन थ्रो में भारत की अनु रानी ने अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ते हुए फ़ाइनल में जगह बना ली है।

ये भी पढ़ें: भारत की इस चौकड़ी को मिला टोक्यो का टिकेट

मौजूदा समय में भारत की सर्वश्रेष्ठ महिला जेवलिन थ्रोअर अनु रानी ने ग्रुप ए के क्वालिफ़िकेशन राउंड में शुरुआत 57.05 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर की, लेकिन दूसरे राउंड में उन्होंने 62.43 मीटर तक की दूरी तक पहुंचाते हुए इतिहास रच दिया। 27 वर्षीय अनु का इससे पहले राष्ट्री रिकॉर्ड 62.34 मीटर था, जो उन्होंने इसी साल मार्च में पटियाला में हुए फ़ेडरेशन कप के दौरान हासिल किया था।

तीसरे राउंड में उन्होंने 60.50 मीटर की दूरी पर भाला फेंका और फ़ाइनल राउंड तक वह तीसरे स्थान पर मौजूद थीं। उनसे आगे एशियन गेम्स की चैंपियन चाइना की ल्यू शिंग (63.48 मीटर) और स्लोवेनिया की रातेज मार्टिना (62.87 मीटर) ही थीं। दोनों राउंड के ख़त्म होने के बाद अनु रानी ने पांचवें पायदान पर रहीं।

ये भी पढ़ें: एटीपी चैलेंजर जीतकर इतिहास रचने वाले सुमित नागल भारत में टेनिस के साथ व्यवहार से लेकर हैं निराश

तो वहीं धावक अर्चना सुसीन्त्रन के लिए चौथा दिन बेहद निराशाजनक रहा, जहां उन्होंने 200 मीटर महिला इवेंट में आख़िरी स्थान हासिल किया। अर्चना की टाइमिंग 23.65 सेकंड्स की थी और उनका रियक्शन टाइम 0.201 सेकंड्स था जो इस हीट का सबसे कम रहा।

200 मीटर महिला इवेंट में अर्चना आख़िरी पायदान पर

वहीं 400 मीटर इवेंट में अंजलि देवी सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने से चूक गईं, और उन्होंने हीट में 6ठा स्थान हासिल किया। अंजलि ने 52.33 सेकंड्स में अपना इवेंट पूरा किया, जबकि इस इवेंट में नंबर-1 पर रहीं बेहरीन की सलवा नासिर जिन्होंने 50.74 सेकंड्स के साथ अपना इवेंट पूरा किया।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अब तक भारत के लिए सबसे अच्छी ख़बर 4X400 इवेंट में रही, जहां भारतीय रिले टीम ने 3:15.77 सेकंड्स के साथ टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफ़ाई किया और इस सीज़न का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी दिया, हालांकि मुहम्मद अनस, विस्माया, निर्मल और जिस्ना की चौकड़ी फ़ाइनल में पहुंचने के बाद 7वें स्थान पर रही।

मंगलवार रात भारत की वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में चुनौती:

अविनाश साब्ले, 3000 मीटर स्टीपलचेज़, रात 8.45 बजे (भारतीय समयनुसार)

अनु रानी, जेवलिन थ्रो, रात 11.50 बजे (भारतीय समयनुसार)