शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम एथलेटिक्स वे 19 खिलाड़ी जिन्हें इस साल के अर्जुन पुरस्कार से नवाज़ा जाने...

वे 19 खिलाड़ी जिन्हें इस साल के अर्जुन पुरस्कार से नवाज़ा जाने वाला है

खेल के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान के लिए जिन 19 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार से समान्नित किया जाने वाला है, उनके नामों की फ़ेहरिस्त सामने आ चुकी है। शनिवार को 17 खेलों में अपना योगदान देने वाले इन खिलाड़ियों के नामों पर अंतिम मुहर लग गई।

इस फ़ेहरिस्त में अर्जुन पुरस्कार पाने वालों के अलावा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार में भी एक और नाम जोड़ा गया है और वह हैं पैरालंपिक्स पदक विजेता दीपा मलिक। इस साल राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार जिन दो खिलाड़ियों को दिया जाएगा वह कुश्ती से बजरंग पूनिया और पैरालंपिक्स से दीपा मलिक हैं। इस तरह दीपा मलिक पहली भारतीय पैरालंपिक महिला होंगी जिन्हें खेल रत्न से नवाज़ा जाने वाला है।

राजीव गांधी खेल रत्न पाने वाली दीपा मलिक पहली भारतीय पैरालंपिक्स महिला
राजीव गांधी खेल रत्न पाने वाली दीपा मलिक पहली भारतीय पैरालंपिक्स महिला

48 वर्षीय दीपा मलिक ने 2016 रियो पैरालंपिक्स में शॉटपुट की महिला 53 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता था, दीपा का नाम 12 सदस्यीय दल की दो दिनों की बैठक के बाद राजीव गांधी खेल रत्न के लिए चयनित हुआ।

अर्जुन पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ियों की सूची

तेजिंदर पाल सिंह, स्वपना बर्मन और मोहम्मद अनस यहिया को जहां एथलेटिक्स से चयनित किया गया है तो चिंगलेनसेना और अजय ठाकुर को क्रमश: हॉकी और कबड्डी के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान देने का इनाम मिला है। मोटर स्पोर्ट्स से गौरव सिंह गिल के तौर पर पहली बार किसी को अर्जुन पुरस्कार मिलने जा रहा है। क्रिकेट से इस बार बीसीसीआई ने तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और महिला क्रिकेट की लेग स्पिनर पूनम यादव के नामों  सिफ़ारिश की थी। जिसके बाद रविंद्र जडेजा और पूनम यादव के नामों पर मुहर लग गई है।

2019 अर्जुन पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ियों की सूची
2019 अर्जुन पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ियों की सूची

द्रोणाचार्य पुरस्कार

बैडमिंटन से कोच विमल कुमार, टेबल टेनिस से संदीप गुप्ता और एथलेटिक्स से मोहिंदर सिंह ढिल्लन को द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है, हालांकि इसमें जसपाल राणा का नाम न होना चौंकाने वाला ज़रूर है।