Begin typing your search above and press return to search.

एशियाई खेल

कोरोना के कहर के कारण एशियाई खेल हुए स्थगित, चीन के सरकारी चैनल ने दी जानकारी

यह फैसला इसलिए किया गया क्योंकि चीन अभी कोरोना वायरस की गंभीर समस्या से जूझ रहा है

Asian Games 2022
X

एशियाई खेल

By

Amit Rajput

Updated: 2022-05-06T18:08:09+05:30

इस साल 10 सितंबर से 25 सितंबर तक चीन के हांगजो में एशियाई खेल आयोजित होने वाले थे, लेकिन अब चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण एशियाई खेलों को 2023 तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इस बात की जानकारी चीन के सरकारी चैनल सीजीटीएन टीवी ने दी। सीजीटीएन टीवी ने जानकारी देते हुए कहा कि एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) ने 19वें एशियाई खेलों को स्थगित कर दिया है, जिसे ओलंपिक के बाद दूसरा सबसे बड़ा खेलों का आयोजन माना जाता है।

इस आयोजन को लेकर खेलों की आधकारिक वेबसाइट पर बयान में कहा गया है कि एशियाई ओलंपिक परिषद ने घोषणा की है कि 10 से 25 सितंबर, 2022 तक हांगजो, चीन में होने वाले 19वें एशियाई खेलों को स्थगित कर दिया जाएगा। यह फैसला इसलिए किया गया क्योंकि चीन अभी कोरोना वायरस की गंभीर समस्या से जूझ रहा है। शंघाई में प्रत्येक दिन रिकॉर्ड संख्या में मामले आ रहे हैं, जो कि मेजबान शहर हांगजो से अधिक दूर नहीं है। यही कारण इन खेलों को स्थगित किया जा रहा है।

वही आपको बता दें कि पिछले सप्ताह तक आयोजकों और एशिया ओलंपिक परिषद ने जोर देकर कहा था कि एशियाई खेल सितंबर में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगे। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने इस सप्ताह की शुरुआत में भी पुष्टि की थी। हालांकि, ओसीए की कार्यकारी समिति की बैठक के बाद खेलों को स्थगित करने का निर्णय लिया गया। 2023 में व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर को देखते हुए आयोजकों ने तुरंत खेलों की नई तारीखों की घोषणा नहीं की। अब आने वाले समय में जल्द ही नई तारीखों की घोषणा की जाएगी।

इस साल होने वाले एशियाई खेलों में 11,000 से अधिक खिलाड़ी शामिल होने वाले थे। यह संख्या ग्रीष्मकालीन ओलंपिक से अधिक है। बीजिंग ओलंपिक और पैरालिंपिक की तरह 'क्लोज्ड-लूप' सिस्टम का उपयोग करते हुए दोनों खेलों का आयोजन होने की उम्मीद थी। इसकी मदद से एथलीट और मीडिया को बीजिंग की सामान्य आबादी से अलग रखा गया था ताकि खेलों के आयोजन में कोई समस्या न आये। इसके अलावा इन सभी लोगों की रोज टेस्टिंग होती थी और लगातार तापमान की भी जांची जाती थी।

Next Story
Share it