Begin typing your search above and press return to search.

तीरंदाजी

भारतीय महिला रिकर्व तीरंदाजी टीम ने सेमीफाइनल में तुर्की को हराया, ताइवान से होगा फाइनल मुकबला

दीपिका कुमारी, अंकिता भगत और सिमरनजीत कौर की भारतीय तिकड़ी ने सेमीफाइनल में तुर्की को मात दी

India recurve women team
X

सिमरनजीत कौर, दीपिका कुमारी और अंकिता भगत

By

Shivam Mishra

Updated: 2022-06-24T15:39:32+05:30

पेरिस में चल रहे वर्ल्ड कप स्टेज 3 में भारतीय महिला रिकर्व तीरंदाजी टीम फाइनल में पहुंच गई है। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में तुर्की को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

दीपिका कुमारी, अंकिता भगत और सिमरनजीत कौर की भारतीय तिकड़ी ने सेमीफाइनल में तुर्की की गुलनाज कोस्कुन, एजागी बसारन और यास्मिन आंगोज की टीम को 5-3 के अंतर से मात दी।

क्वालीफाइंग में ख़राब प्रदर्शन की वजह से टीम को 13वीं वरीयता मिली। पहले राउंड में भारत का सामना यूक्रेन से हुआ। इस मैच में भारत ने 5-1 से एकतरफा अंदाज में जीत हासिल कर लिया। पहले दो सेट में भारत ने 57-53 और 57-54 जीत हासिल किया। जबकि तीसरा सेट 55-55 की बराबरी पर रहा। बता दें एक सेट जीतने पर दो पॉइंट्स मिलते हैं और यदि सेट बराबर हो जाता है तो दोनों ही टीमों को 1-1 बराबर पॉइंट मिलता है। इस तरह तीन सेट के बाद भारत ने 5-1 से जीत दर्ज की।

इससे पहले हुए क्वार्टर फाइनल के मुकाबले में भारत के सामने ब्रिटेन की चुनौती थी। लेकिन भारतीय टीम ने ब्रिटेन और भी आसानी से 6-0 के बड़े अंतर से हरा दिया था और सेमिफाइनल में जगह बनाई थी। इस मैच में भारतीय तिकड़ी ने पहला सेट 59-51 से, दूसरा सेट भी 59-51 से और तीसरा सेट 58-50 से जीता।

वहीं अगर बात पुरुष टीम इवेंट की करें तो यहां भारत को निराशा हाथ लगी। पुरूष टीम पहले राउंड में ही स्विट्जरलैंड से हार गई। तरुणदीप राय, जयंत तालुकदार और प्रवीण जाधव की आठवीं वरीयता प्राप्त तिकड़ी को स्विट्जरलैंड ने 5-4 के अंतर से जीत लिया।

हर साल दुनिया के चार अलग-अलग शहरों में चार स्टेज में होता है तीरंदाजी वर्ल्ड कप का आयोजन

फिलहाल पेरिस में स्टेज-3 के मुकाबले हो रहे हैं। इसके अतिरिक्त हर वर्ष के अंत में एक वर्ल्ड कप फाइनल्स का भी आयोजन होता है। बता दें पहले चार स्टेज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले तीरंदाजों को इसमें मौका मिलता है।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it